श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड
आधिकारिक वेबसाइट
 
   
   
       
       
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
शेष भारत से जम्मू को

शेष भारत से जम्मू को
माता वैष्णो देवी जी के मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को पहले जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित छोटे से कस्बे कटरा आना पड़ता है। कटरा यात्रा का आधार कैम्प है। कटरा अच्छी तरह जम्मू से जुड़ा हुआ है और जम्मू शेष देश से सड़क , रेल और हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है।

हवाई मार्ग से यात्रा
हवाई मार्ग से जम्मू देश के सभी भागों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इण्डियन एयरलाइन्ज और जैट एयरवेज दोनों रोजाना जम्मू के लिए उडान भरते हैं। दिल्ली से जम्मू तक की हवाई यात्रा लगभग 80 मिनट की है।

 
 

रेल मार्ग से यात्रा
रेल मार्ग से भी कटरा पहुंचा जा सकता है। जम्मू/कटरा रेल लाईन द्वारा भारत के अन्य भागों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और पैसैंजर ट्रेनें देश के अन्य भागों से जम्मू के लिए चलती हैं। गर्मियों के दिनों में और अन्य छुट्टियों के दिनों में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे विभाग अनेक विशेष गाड़ियां भी चलाता है। इस मार्ग पर अनेक सुपर फस्ट गाड़ियां भी चलती हैं और यात्री रात भर में ही दिल्ली से जम्मू/कटरा पहुंच जाता है।

ट्रेनों की सूची, उनकी समय सारणी और बुकिंग स्थिति के लिए भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। यदि आप निकट भविष्य में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो ऑनलाइन भी टिकटें बुक कराई जा सकती हैं।

 

 

सड़क मार्ग से यात्रा
जम्मू शेष भारत से सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 1। जम्मू से गुजरते हुए श्रीनगर को जाता है। उत्तरी भारत के लगभग सभी प्रमुख नगरों से जम्मू/कटरा के लिए रोजाना बसें चलती हैं। कई स्तरीय या डीलक्स बसों का अनेक निजी कम्पनियां और राज्य सड़क परिवहन कारपोरेशनों द्वारा बसों का संचालन किया जाता हैं। इस बस संचालन से जम्मू उत्तरी भारत के प्रमुख नगरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
हवाई मार्ग या रेल मार्ग द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों को जम्मू पहुंच कर अपनी यात्रा रोक कर वहां से यातायात का वैकल्पिक साधन चुनना होता है। सड़क मार्ग से सार्वजनिक या अपने निजी वाहन से यात्रा कर रहे यात्री अपनी इच्छा से जम्मू से लगभग 10 किलोमीटर परे कुंजवानी से ही बाई पास से सीधे आधार कैम्प यानि कटरा के लिए आगे बढ़ सकता है। जम्मू में रुकना पूरी तरह से यात्रियों की अपनी इच्छा पर निर्भर करता है। बहुत से यात्री जम्मू में अधिक समय बिताना और जम्मू के मंदिरों और अन्य दार्शनिक स्थलों को देखना अधिक पसंद करते हैं।

 
जम्मू और कटरा के रोडमैप के लिए यहां दबाएं।
 
 
नया क्या हैt | निविदाएं |  भर्ती  |  अध्ययन रिपोर्ट  |  डाउनलोड  |  हमारे साथ बातचीत
Shri Amarnathji Shrine Board - Official Website Shiv Khori Shrine