श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड
आधिकारिक वेबसाइट
 
   
   
       
       
 
 
 
  
  
  
   स्वास्थ्य सलाह
   किराए पर घोड़े प्राप्त करना
   पिठु किराए पर
 
 
 
 
 
 
 
 
 
तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य सलाह

  ट्रैक में चिकित्सा सहायता                   यात्रा मार्ग नक्शा के लिए यहां दबाएं।

तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए भवन, कटरा, सांझीछत  हिमकोती, आदिकुरी, भरीण आदि के लिए मेडिकल सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। किसी भी अत्यावश्यकता के मामले मेंए तुरंत निकटतम मेडिकल सहायता केंद्र को रिपोर्ट करें। चिकित्सा प्राथमिक चिकित्सा किट सभी दृश्य बिंदुओं और भोजनामल में उपलब्ध हैं।
 

अगर आप माता वैंणो देवी जी की तीर्थयात्रा पैदल करने की योजना बना रहे हैं तो सुरिक्षत एवं स्वस्थ रहने के लिए पैदल यात्रा संबंिधत िनम्निलिखत सुझावों का पालन करें.

 

हृदय रोग मूलयांकन

 

तीर्थयात्रा शुरू करने से पहले,  यदि आप हाइपरटेन्सिवए डायबेटिक, हाइपरलिपिडाइमिक, धूम्रपानकर्ता, कार्डियाक इवेंट्स का पारिवारिक इतिहास रखते हैं  तो कार्डियोलॉजी मूल्यांकन आवशयक करें।

 

नब्ज़ दर की बार बार जाँच

 

यात्रा मैं पूरे समय अपनी नब्ज दर अथवा धड़कन को सुनिश्चित करें ! जब भी ऐसा लगे की आपकी धड़कन असमान्य है (यानी 120 से 130 प्रति मिनट से अिधक है) तो थोड़ा आराम करें और गहरी लम्बी सांसें लें ! अपनी धड़कनों की गित 120 से 130 से कम होने के पश्चात ही धीरे धीरे आगे की यात्रा करें !

 

 

रुक रुक कर चलना

सम्पूर्ण यात्रा में और विषेषता जब चढाई किठन हो सुचारू रूप से सांस लेने और मांसपेशियों को आराम देने के लिए नियिमत अन्तराल पर बने विश्रामसथलोँ का भरपूर उपयोग करें!

अपने लिए एक उिचत व स्थिर गति का अंदाज़ा लगा लें िजसे बनाये रखने में आपको िकसी प्रकार का कष्ट अथवा शारीिरक असुिवधा न हो !

पयार्प्त मात्रा में जल व भोजन का सेवन करना
 

शरीर का निर्जलित व वःस्तुतः िनबर्ल हो जाना ; विशेषता मींम ऋतु मेंद्धए पवर्तीय पथों पर लंबी पैदल यात्रा के सवार् अधिक संकटमय पहलुओं में से एक है! अतः यात्रा की अवधि में पयार्प्त मात्रा में जल ग्रहण करना िनतांत आवँयक है!

यात्रा अवधि में शरीर में से पसीने के रूप में विवद्युत्अपघट्य नमकों (Electrolytes) का सामान्य से अधिक िरसाव होता है! अतः यात्रा अवधि में नमकीन पदार्थो अथवा नमकीन भोजन के नियिमत सेवन से शरीर को अपना प्राकृत संतुलन बनाए रखने में सहायता िमलती है!

उस व्यक्ति को पानी न दें जो अचानक गिर जाए और बेहोश हो जाएं

अपनी सीमाएं जानें

जहां तक ​​संभव होए भागीदार / कंपनी के साथ चढ़ो।

 

यदि आप तीव्र या कमजोर पल्स, चक्कर आना, उदासी, सिरदर्द, ऐंठन या छाती में जकड़न का सामना कर रहे हैं तो ये गर्मी या थकावट ऊष्माघात या हृदय गतिविधि के लक्षण हो सकते हैं।

 

यद्यपि यात्रा करने के लिए कोई विशिष्ट चिकित्सा प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है हृदय श्वास या इसी प्रकार की बीमारियों से पीड़ित लोगों को उचित चिकित्सीय जांच और सलाह के बाद ही यात्रा करने की सलाह दी जाती है। हृदय दमा और अस्थि.विकार संबंधी समस्याओं को ज़ोरदार चढ़ाई के कारण बढ़ने के लिए जाना जाता है। किसी भी मामले में  इन रोगियों को दृढ़ता से सीढ़ियों का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है। यात्रा की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कटरा में एक ब्लॉक अस्पताल भी है और साथ ही श्राइन  बोर्ड के तत्वावधान में 24 घंटे की धर्मार्थ दवाखाना चलाया जाता है। आपातकालीन जरूरतों को मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं से बाणगंगा,  आदिकुवारी, सांझीछत, और भवन में रखा जा सकता है। ऑक्सीजन सिलेंडर और आपातकालीन दवाएं भी उपलब्ध हैं। एक औषधालय और 24 घंटे आईसीयू भी आदिकुवारी,  सांझीछत और भवन में उपलब्ध है।

 

विशिष्ट और उन्नत चिकित्सा उपचार केवल श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्प्रेक्लिलिटी अस्पताल  काक्रियाल और जम्मू में उपलब्ध हैं।

सुरक्षित रहें और सुरक्षित रखने में मदद करें।

 

 

 

 
नया क्या हैt | निविदाएं |  भर्ती  |  अध्ययन रिपोर्ट  |  डाउनलोड  |  हमारे साथ बातचीत
Shri Amarnathji Shrine Board - Official Website Shiv Khori Shrine